Janta Curfew - जनता कर्फ्यू (भारत बन्द)

Janta Curfew 2020 : Bharat Band on 22 March 2020

Janta Curfew 2020 : भारत बन्द : भारत के प्रधानमन्त्री माननीय नरेन्द्र मोदी जी ने काेरोना वायरस से लडने के लिए एक दिवसीय जंग का ऐलान किया है जिसका नाम उन्होंने “जनता कर्फ्यू” रखा है। मोदी जी ने जनता कर्फ्यू पर लोगों को 14 घण्टे मतलब पूरे दिन घर से बाहर न निकलनें की सलाह दी है।

कुछ लोगों ने जनता कर्फ्यू को ही भारत बन्द का नाम भी दिया है। एक तरह से देखा जाये तो एक दिवस के लिए भारत बन्द रहेगा। क्योंकि एक दिवस के लिए सभी रेलगाडी सेवाएं पूरे भारत में बन्द रहेंगी। जरूरत के सामान की दुकानें‚ दवाईयों की दुकानें और स्वास्थ्य केन्द्र की खुले होंगे।

क्या है जनता कर्फ्यू (What is Janta Curfew?)

जनता कर्फ्यू (Janta Curfew) 22 मार्च 2020 को कोरोना वायरस के खिलाफ लडी जाने वाली एक दिवसीय जंग है। जो भारत की जनता द्वारा अपने घरों में रहकर लडी जायेगी। जनता कर्फ्यू का मुख्य कारण कोरोना वायरस को तृतीय चरण में पहुँचने से रोकना है।

जनता कर्फ्यू 14 घण्टों के लिए लागू होगा। एक सतह पर कोरोना वायरस के जिन्दा रहने की अवधि 12 घण्टे होती है। और जनता कर्फ्यू के माध्यम से हम 14 घण्टों के लिए आवागमन बन्द रखेंगे। जिससे घर के आस पास अन्यत्र जगहों पर फैले कोरोना वायरस के कीटाणु समाप्त हो जायेंगे और वायरस का खतरा कुछ हद तक कम हो जायेगा।

कब रहेगा जनता कर्फ्यू (When Will be Janta Curfew?)

जनता कर्फ्यू (Janta Curfew) कल यानी कि 22 मार्च 2020 को एक 14 घण्टों के लिए रहेगा। जनता कर्फ्यू का समय सुबह 7 बजे से शाम 9 बजे तक का होगा। आप सभी से विनम्र प्रार्थना है कि जनता कर्फ्यू में अपना योगदान दें।

जनता कर्फ्यू में मैट्रो चलेगी या नहीं ? (Metro will continue or not in Janta Curfew?)

दिल्ली मैट्रो ने एलान किया है कि जनता कर्फ्यू पर मैट्रो सेवा बन्द रहेगी। इसलिए मैट्रो का आवागमन बन्द रहेगा। मतलब भारत बन्द रहेगा।

जनता कर्फ्यू पर रेलगाडी सेवा सुचारू रहेगी या बन्द ? (Train Service Will be continue or Stop on Janta Curfew?) : भारत बन्द

जनता कर्फ्यू पर रेलगाडी सेवा एक दिन के लिए पूरे भारत में बन्द रहेगी। घबरायें नहीं ये सभी आपकी सुविधा के लिए ही किया जा रहा है और केवल एक दिन के लिए ही सेवा को रोका जायेगा। कृप्या सहयोग दें ।

जनता कर्फ्यू पर क्या करें? (What to do on Janta Curfew)

  • अपने घरों से बाहर न निकलें।
  • सैनेटाइजर से हाथ साफ करें।
  • अगर किसी को खांसी या जुकाम है तो रूमाल का इस्तेमाल करें।
  • किसी के उपर खांसे या छींके नहीं।
  • किसी की तबियत ज्यादा खराब लगे तो तुरन्त नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाँच करायें।
  • घर बैठे की काम करने की कोशिश करें।
  • जनता कर्फ्यू के बाद भी ज्यादा जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें।
  • 7 दिनों तक यही प्रकिया करने से आप काफी मदद कर सकते हैं कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में।

क्या कोरोना एक खतरनाक बीमारी है?

नहीं‚घबरायें बिल्कुल नहीं ये इतनी खतरनाक भी नहीं है कि इसके होते ही आदमी मर जाये बस फर्क इतना है कि अभी तक इसका ईलाज किसी भी देश के पास नहीं है। इसलिए इससे बचने के उपाय बहुत जरूरी हैं। इसका पक्का ईलाज या दवाई नहीं मिली है इसलिए इससे एक खतरा जरूर है लेकिन सावधानी रखने से इससे बचा जा सकता है।

Visit our another Websites : 1- Today Update 2- Exampur